Depression in Kids

 

क्या आप एक ऐसे बच्चे के माता-पिता हैं जो अक्सर उदास रहता है? क्या आप एक बच्चे हैं जो अक्सर डंप और उदास महसूस करते हैं? यह लेख माता-पिता, परिवार के अन्य सदस्यों और बच्चों के लिए सलाह देता है कि इस depression से कैसे निपटा जाए, कम किया जाए और यहां तक ​​कि इस depression को भी खत्म किया जाए।

मुझे अपने बचपन से याद है जब मैं बहुत दुखी और उदास था। मैं उस प्रकार का व्यक्ति था, जो मेरे जीवन के उन पहलुओं को मेरे ऊपर आने देता है जो कई बार मेरी नींद के पैटर्न को प्रभावित करते हैं। मैंने बचपन में किशोरावस्था में और आखिरकार अपने वयस्कता में एक बड़े गायक और संघर्ष के रूप में बड़ा हुआ। मैं हमेशा अपने जीवन की तुलना अपने भाई, बहन और दोस्तों से कर रहा था। उनका जीवन मेरे लिए जितना आसान था, उससे कहीं ज्यादा आसान लग रहा था और इससे मुझे उनसे काफी जलन हो रही थी।


अपने दोषों में से एक को देखते हुए मैं अपने माता-पिता के साथ अपनी चिंताओं और भय पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं था और मूल रूप से उन्हें मेरे अंदर बोतलबंद रखा था। इसका मतलब यह था कि मुझे बिना किसी बाहरी मदद या सलाह के हर मुद्दे (समस्या) से खुद ही निपटना था। काश कि मैं अपने परिवार के साथ ज्यादा खुला होता जैसा कि मुझे लगता है कि अगर मैं होता तो मेरा जीवन उतना ही खुशहाल होता।

मैं अब खुद दो बच्चों का माता-पिता हूं और हमेशा उनकी तलाश कर रहा हूं। मैं कोशिश करता हूं और यह बताता हूं कि वे जीवन के साथ कैसे तालमेल बिठा रहे हैं और अगर मुझे लगता है कि वे दुखी अवधि या मनोदशा में हैं, तो मैं यह पता लगाने की कोशिश करता हूं कि इससे बात करने की कोशिश करने के कारण क्या हो रहा है। वे इन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हमेशा खुश नहीं होते हैं लेकिन मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि वे समझें कि मैं उनके लिए यहां रहूंगा जब वे खुलने के लिए तैयार होंगे। मैं उनसे अपने बचपन के बारे में बात करता हूं और उन गलतियों के बारे में, जो मुझे लगता है कि मैंने अपनी चिंताओं को खुद पर रखकर बनाया है।
मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे यह महसूस करें कि वे अपने जीवन के किसी भी पहलू के बारे में मुझसे बात कर सकते हैं और मैं उनकी मदद करने के लिए यहां रहूंगा न कि उन्हें न्याय करने के लिए। एक उदाहरण के रूप में, स्कूल के साथ जीवन, कई बार काफी कठिन हो सकता है, जैसे कि बहुत सारे बच्चों को प्रभावित करने वाली चीजें। परीक्षाओं का अतिरिक्त दबाव है और दोस्तों के समूह के भीतर स्वयं को स्थापित करने की कोशिश भी है। चल रहे स्कूल और शारीरिक बदलाव के दौर से गुजरना भी कई बच्चों के लिए काफी असहज हो सकता है।
एक परिवार के रूप में हम अपने बच्चों के घरेलू जीवन को यथासंभव सुखद और तनावमुक्त बनाने का प्रयास करते हैं। इसमें कई पारिवारिक दिन शामिल हैं और जहां आर्थिक रूप से संभव है, गर्मियों में विदेश में परिवार की छुट्टी।
किसी भी माता-पिता के लिए मेरी सलाह, जिनके पास एक दुखी या अक्सर उदास बच्चा है, इन अवधियों के माध्यम से उनके साथ बहुत धैर्यवान होगा। मैं, जैसा कि मैंने पहले ही कहा है कि वे कोशिश करेंगे और उनसे इस बारे में बात करेंगे कि वे इस तरह से क्या महसूस कर रहे हैं और यदि वे बात नहीं करना चाहते हैं, तो क्या वे उन्हें बताएंगे कि मैं उनके लिए वहां हूं अगर वे कभी चैट चाहते हैं आदि। ।
एक बच्चे के लिए मेरी सलाह जो उदास महसूस कर रही है वह आपके परिवार, एक दोस्त या शिक्षक से बात करना होगा। वे कहते हैं कि साझा की गई एक समस्या आधी हो गई है और मैं वास्तव में इस कथन पर विश्वास करता हूं। आपको इस दुनिया में अकेले रहने की ज़रूरत नहीं है और आपको जो सलाह दी जाती है उससे आपको बहुत फायदा हो सकता है। इस बात के बावजूद कि आप सोच सकते हैं कि सभी बच्चों को अपने जीवन के कई अलग-अलग पहलुओं के बारे में समस्याएँ और चिंताएँ हैं। आपके माता-पिता निश्चित रूप से कई चंद्रमाओं से पहले के बच्चे थे और उन मुद्दों में अनुभव कर सकते हैं जिनके बारे में आप खुश नहीं हैं। इन गलतियों को मैंने खुद से नहीं किया, क्योंकि यह आपके डर या अवसाद को कम करने में मदद नहीं करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form